Saturday 29 December 2018

निकोबार को मोदी का तोहफा, कोपरा का MSP बढ़ाया, कई योजनाओं की घोषणा कि मोदी ने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को निकोबार को दिया तोहफा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को निकोबार पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने 2004 की सुनामी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। उन्होंने कोपरा के एमएसपी को 2 हजार रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की घोषणा की। अब मिलिंग कोपरा का एमएसपी 7511 से 9525 हो जाता है। वहीं, बॉल कोपरा का एमएसपी 7750 से बढ़ाकर रु। 9920. पीएम ने कहा कि रु। की लागत से लगभग 150kms तक किल्ब बे जेट्टी का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। कारबैंक बे में 50 करोड़ रुपए - निकोबार। । साथ ही, यह मूस जेट्टी की गहराई को बढ़ाने के लिए योजना बनाई गई है।

बच्चो को पढ़ाई ,युवाओ को कमाई 

मोदी ने कहा कि आपके पास प्रकृति का अद्भुत खजाना है, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला और कौशल भी उत्कृष्ट हैं। भारत की सांस्कृतिक समृद्धि हिंद महासागर जितनी ही महान है। सुरक्षा के साथ-साथ पंचधारा का काम, बच्चों की शिक्षा, युवाओं की कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों की सिंचाई, लोगों की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं भी कार - निकोबार के विकास के लिए प्रदान की जा रही हैं।

सस्ता रासन हो स्वस्थ पानी 

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार के प्रत्येक नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर प्रणाली को सरल बनाने में लगी हुई है। सस्ता राशन है, साफ पानी है, गैस कनेक्शन है, केरोसिन है, हर सुविधा को आसान बनाने की कोशिश की जा रही है। केंद्र सरकार हमारे मछुआरों को सशक्त बनाने में लगी हुई है। हाल ही में देश में मत्स्य पालन को लाभकारी बनाने के लिए 7 हजार करोड़ का विशेष कोष बनाया गया है।

तीन द्वीपों का नाम बदल सकते है मोदी 

पीएम मोदी रॉस द्वीप, नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप, शाहिद द्वीप और स्वराज द्वीप कर सकते हैं। वास्तव में, 30 दिसंबर, 1943 को, द्वितीय विश्व युद्ध में जापानी ने इन द्वीपों पर कब्जा करने के बाद पहली बार नेताजी ने तिरंगा फहराया। फिर उन्होंने अंडमान और निकोबार द्वीप का नाम बदलकर शहीद और स्वराज द्वीप करने का सुझाव दिया। पीएम मोदी इस दिन की याद में 150 फीट ऊंचा झंडा भी फहराएंगे।

No comments:

Post a Comment